Published On: Sat, Feb 27th, 2021

अधिकाधिक एक्सपोर्ट देश की प्रगति में महत्वपूर्ण रूप से सहायक- भारत का विश्व के कुल निर्यात का महज 1.6 प्रतिशत योगदान

जयपुर, 27 फरवरी, 2021.

एक्सपो-ओवरसीज एन्टप्रेन्योर एसोसिएशन इन्दौर के जयपुर चैप्टर की ओर से आज में जयपुर एक्सपोर्ट प्रमोशन कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में प्रदेश के चुनिंदा निर्यातक एवं गैर निर्यातक प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया तथा निर्यात करने के लिए आवश्यक सूचना एवं कार्यवाही के बारे में जानकारी प्राप्त की।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता ग्लोबल ट्रेड हाउस के श्री रजनीश शर्मा ने निर्यात के फायदे, देश की प्रगति में इसका योगदान, घरेलू बाजार की तुलना में इसके फायदे तथा इसके लिए आवश्यक अनुज्ञापत्रों के बारे में जानकारी दी। शर्मा ने कहा कि किसी भी गैर निर्यात फर्म को अपना एक लक्ष्य निर्धारित करना जरूरी है, इसके बिना जीवन में सफलता मिलना काफी मुश्किल है। उन्होंने निर्यात की आवश्यकता बताते हुए कहा कि हम जितना अधिक निर्यात करेंगे उतनी ही अधिक विदेशी मुद्रा भारत का प्राप्त होगी जिससे देश की प्रगति की राह आसान होगी। उन्होंने चीन और यूएसए का उदाहरण देते हुए कहा कि विश्व के कुल निर्यात का 30 से 35 प्रतिशत यह देश कर रहे है जबकि भारत का इसमें महज 1.6 प्रतिशत का योगदान है और इसी वजह से आज देश में विकासशील होने का धब्बा लगा हुआ है।

उन्होंने इस पिछडने का कारण लोगों में अवेयरनेस नहीं होना है। निर्यात के क्षेत्र में उतरे नए-नए प्लेयर्स को एमईआई जैसी राजकीय स्कीम के बारे में जानकारी नहीं है, इस स्कीम के तहत कतिपय उत्पादों के निर्यात पर सरकार की तरफ से 2 से 7 प्रतिशत तक का इंसेटिव मिलता है। इससे टेक्स में लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है।

निर्यात के क्षेत्र में उन्होंने वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) इंटरनेशन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईआईसी) और डब्ल्यूसीओ जैसे संगठनों की विस्तार से जानकारी दी। महिला उद्यमियों के लिए उन्होंने एमडीए स्कीम की जानकारी दी यह संगठन मार्केट डेवलपमेंट एसिस्टेंस का कार्य करता है और इससे महिला उद्यमियों को पूरी छूट का प्रावधान है वहीं पुरूष उद्यमियों को 80 प्रतिशत का लाभ मिल पाता है। उन्होंने एचएस कोड जैसे अनेक तकनीकी बारीकियों के बारे में जानकारी दी।

कार्यशाला में ग्लोबल ट्रेड हाउस के मनोज शर्मा सहित अनेक गणमान्य लोगों ने भाग लिया। इससे पूर्व एसोसिएशन के जयपुर स्थित चैप्टर के मैनेजर मधुसूदन जोशी ने बताया कि उनकी यह एसोसिएशन इस प्रकार की कार्यशालाएं जयपुर में दो तथा एक दौसा में आयोजित करवा चुकी है। एसोसिएशन के जयपुर चैप्टर की ओर से निर्यात संवर्धन पर बाकायदा प्रशिक्षण पाठ्यक्रम संचालित किया जाता है जिसमें किस प्रकार निर्यात किया जाए, इसके लिए आवशयक अनुज्ञापत्र अथवा सरकारी सहयोग की जानकारी देने के साथ ही अन्य निर्यातकों से निर्यात के बारे में लाइव प्रशिक्षण भी दिया जाता है। इस चैप्टर की प्रेसिडेन्ट श्रीमती पद्मा जोशी है।   

Live Updates COVID-19 CASES