बंगलौर, 13 जुलाई, 2022.

वर्ल्ड यूथ स्किल डे के अवसर पर उच्च शिक्षा और व्यावसायिक प्रशिक्षण के लिए भारत की अग्रणी एडटेक कंपनियों में से एक ग्रेट लर्निंग ने ‘अपस्किलिंग फाइनेंशियल इम्पैक्ट ‘ शीर्षक से एक रिपोर्ट जारी की। रिपोर्ट में दिलचस्प ट्रेंड्स और अंतर्दृष्टि का पता चलता है, जो अपने करियर के हर चरण में प्रोफेशनल्स के लिए अपस्किलिंग के आरओआई पर और अपस्किलिंग के दीर्घकालिक वित्तीय प्रभाव पर जोर देता है। यह स्टडी उन रिटर्न की तुलना करती है जो वर्किंग प्रोफेशनल्स अपस्किलिंग से प्राप्त कर सकते हैं, जो प्राथमिक और द्वितीयक स्रोतों से प्राप्त वेतन और वेतन वृद्धि के आंकड़ों के आधार पर उन प्रोफेशनल्स की तुलना में है जो अपस्किल नहीं करते हैं। यह म्यूचुअल फंड, सोना, और फिक्स्ड- इंटरेस्ट सिक्योरिटीज सहित एसेट क्लासेज के साथ एक दिलचस्प तुलना करके वित्तीय प्रभाव को और अधिक प्रभावी तरीके से दिखाता है।

जारी रिपोर्ट में माना गया वेतन वृद्धि दर AON इंडिया के वार्षिक वेतन वृद्धि सर्वेक्षण के अनुरूप है। रिपोर्ट में पेस्केल से अपस्किलिंग से पहले ग्रेजुएट्स और प्रोफेशनल्स के वेतन डेटा का भी उल्लेख है। उन लोगों के लिए सैलरी डाटा जो अपस्किल करते हैं  ग्रेट लर्निंग लर्नर्स द्वारा अपने कार्यक्रमों के पूरा होने के बाद निकले गए औसत वेतन पर आधारित है।

अपस्किल करने वाले प्रोफेशनल्स 10 साल की अवधि में अपने साथियों की तुलना में 1.1 करोड़ अधिक रुपये कमाते हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, वर्किंग प्रोफेशनल्स और हाल के ग्रेजुएट्स दोनों के लिए, अपस्किलिंग के परिणामस्वरूप उनके वार्षिक वेतन में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है।

उदाहरण के लिए, एक 25 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर (टियर 3 या 4 कॉलेज से), जो औसतन 5.1 लाख प्रति वर्ष कमाता है; अपस्किलिंग के बाद 10 लाख प्रति वर्ष तक कमा सकते हैं। उद्योग में देखे जाने वाले औसत वार्षिक वेतन वृद्धि और प्रोमोशंस साइकिल को ध्यान में रखते हुए करने के बाद हर साल के वेतन वृद्धि का अंतर  10 वर्षों में 1.1 करोड़ तक बढ़ जाएगा।

एओएन इंडिया के वेतन वृद्धि सर्वेक्षण के आंकड़ों से इस साल औसत वेतन वृद्धि 9.4% रहने का अनुमान है। वही सर्वेक्षण बताता है कि डिजिटल रूप से कुशल पेशेवरों के लिए औसत वेतन वृद्धि 12.5% ​​होगी। इसके अलावा, एक औसत पेशेवर का पदोन्नति चक्र एक उच्च कुशल पेशेवर की तुलना में 4 साल का होता है, जिसे उसी रिपोर्ट के अनुसार हर 3 साल में पदोन्नत किया जाता है।

अपस्किलिंग अन्य एसेट क्लास  जैसे सोने, म्यूचुअल फंड और फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में न्यूनतम 18 गुना अधिक रिटर्न प्रदान करता है।

यह स्टडी किसी भी एसेट क्लास  में निवेश करते समय प्रोफेशनल्स को मिलने वाले रिटर्न के तुलनात्मक विश्लेषण के माध्यम से अंतर्दृष्टि प्रदान करता है। सोने की दरें, म्युचुअल फंड और क्रिप्टो करेंसी , बाजार के जोखिमों के अधीन हैं। दूसरी ओर, अपस्किलिंग, बाजार की असुरक्षा के उच्च और निम्न के लिए एक निवेश प्रतिरक्षा है और पेशेवरों को उनकी ज्ञान पूंजी पर उच्च रिटर्न प्राप्त करने की गारंटी देता है।

नए कौशल में निवेश करने से करियर में तेजी से वृद्धि होती है और वेतन में वृद्धि होती है, जिससे पारंपरिक संपत्तियों की तुलना में बड़ा और बेहतर रिटर्न सुनिश्चित होता है।

अगर कोई व्यक्ति इक्विटी म्यूचुअल फंड में 2 लाख का निवेश करता है, तो यह 10 साल में 6.2 लाख हो जाएगा। हालाँकि, यदि उतनी ही राशि को अपस्किलिंग कोर्स में निवेश किया जाता है, तो वह व्यक्ति वेतन में 1.1 करोड़ अधिक कमा सकता है।  इक्विटी म्यूचुअल फंड की तुलना में रिटर्न 18 गुना अधिक है, जो कि सबसे अधिक उपज देने वाली संपत्ति है।

प्रोफेशनल जो कुशल हैं, वे अपने साथियों की तुलना में 10 साल पहले सेवानिवृत्त हो सकते हैं

प्रोफेशनल्स द्वारा अपस्किलिंग में एक प्रारंभिक निवेश उन्हें अन्य लोगों की तुलना में 10 साल पहले अपने सेवानिवृत्ति कोष तक पहुंचने में मदद कर सकता है।

उदाहरण के लिए, एक मार्केटिंग भूमिका में जाने वाले एक फ्रेशर के लिए 4.4 लाख प्रति वर्ष का औसत वेतन बढ़कर 6.5 लाख प्रति वर्ष हो जाएगा यदि वे कॉर्पोरेट जगत में प्रवेश करने से पहले अपस्किल करना चुनते हैं। जब तक वे 50 वर्ष की आयु तक नहीं पहुंच जाते, तब तक अपस्किल करने वाला फ्रेशर अपने सेवानिवृति कोष में  ~ 6 करोड़ की एकमुश्त राशि जमा कर चुका होगा।। एक व्यक्ति जिसने अपस्किल नहीं किया, उसे उतनी ही राशि बचाने के लिए और 10 वर्षों की आवश्यकता होगी।

रिपोर्ट पर टिप्पणी करते हुए, ग्रेट लर्निंग की चीफ मार्केटिंग ऑफिसर, अपर्णा महेश ने कहा, “इसमें कोई संदेह नहीं है कि आज के डिजिटल कार्यस्थल में अपस्किलिंग प्रोफेशनल्स द्वारा किए जा सकने वाले सर्वोत्तम निवेशों में से एक है। इस रिपोर्ट के साथ, हम अपस्किलिंग के वित्तीय प्रभाव को मापने में सक्षम हैं। लोगों को अपने करियर में और सफल होने के लिए आवश्यक स्किल्स के बारे में सोचना चाहिए। जैसे वे वित्तीय निवेश से संबंधित निर्णय लेते हैं। यह रिपोर्ट छात्रों और प्रोफेशनल्स को यह महसूस करने में मदद करेगी कि नई टेक्नोलॉजी के बारे में सीखने से वित्तीय लाभ होता है और जब वे अपने स्किल्स में निवेश को करने में देरी करते हैं, तो वे रिटर्न से भी वंचित हो जाते हैं। लाखों ग्रेट लर्निंग लर्नर्स पहले से ही सही कौशल हासिल करके और खुद का  पुरस्कृत करियर बनाकर वित्तीय सुरक्षा के निर्माण की राह पर हैं।”