जयपुर, मई 03, 2022.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अब केवल शाखाओं तक ही समिति नहीं बल्कि डिजिटल मीडिया पर अपनी पकड़ बनाने  लगा है….लिहाजा रविवार को जयपुर के  अम्बाबाड़ी स्थित स्वास्तिक भवन में आरएसएस  के प्रचार विभाग द्वारा “यूट्यूब वर्कशॉप” का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला की अध्यक्षता यूट्यूबर वैभव सिंह ने की।

इस यूट्यूब प्रशिक्षण कार्यशाला में  जयपुर के विभिन्न हिस्सों से आये करीब 88 यूट्यूबर शामिल हुए । इस कार्यशाला में राजस्थान क्षेत्र सह प्रचारक प्रमुख मनोज कुमार मौजूद रहे

कार्यशाला में वैभव सिंह ने यूट्यूब पर चैनल बनाने से लेकर उस चैनल को लोकप्रिय बनाने तक कि पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी। साथ ही वैभव सिंह ने बताया कि  यूट्यूब के माध्यम से किस प्रकार रोजगार के अवसर मिल सकते है। साथ ही बताया कि कैसा कंटेट यूट्यूबर को यूट्यूब पर अपलोड करना चाहिए।  वैभव सिंह ने यूट्यूब का मार्केटिंग में उपयोग भी बताया।  उन्होंने बताया कि यूट्यूब में वीडियो डालते समय किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।  यूट्यूब वीडियो थबनैल की उपयोगिता व थबनैल के उपयोग से कैसे दर्शक क्षमता बढ़ाई जाने समेत कई बातों को विस्तार से सभी यूट्यूबर को समझाया.

 वही वैभव सिंह ने बताया कि संचार क्रांति के इस युग में यूट्यूब समाज हित के विषयों को जनता तक पहुंचाने का एक बेहतरीन माध्यम बन चुका है और अब हम समी यूट्यूबर्स  की भी जिम्मेदारी है कि इसका उपयोग समाज हित में ले ।