बोस्टन, 20 जुलाई, 2022.

जीई ने आज भविष्य की कंपनियों के ब्रांड नेम की घोषणा की। कंपनी अपने नियोजित पृथक्‍करण के माध्‍यम से उद्योग-अग्रणी, वैश्विक और इनवेस्टमेंट-ग्रेड पब्लिक कंपनियों का निर्माण करेगी। ये भावी कंपनियां स्वास्थ्य सेवा, ऊर्जा और विमानन जैसे ग्रोथ सेक्‍टर्स पर ध्‍यान केंद्रित करेंगी।

जीई के हेल्‍थकेयर बिजनेस का नाम जीई हेल्थकेयर होगा। अक्षय ऊर्जा, बिजली, डिजिटल और ऊर्जा वित्तीय सेवाओं सहित व्यवसायों का जीई का मौजूदा ऊर्जा पोर्टफोलियो, जीई वर्नोवा ब्रांड नाम के तहत संचालित होगा। जीई एयरोस्पेस, जीई के विमानन व्यवसाय का नाम होगा। सभी तीनों नियोजित कंपनियां जीई की विरासत और वैश्विक ब्रांड से लाभ प्राप्‍त करती रहेंगी, जिसका मूल्‍य लगभग 20 बिलियन डॉलर है।

इसके अतिरिक्त, जीई ने आज घोषणा करते हुए बताया कि नियोजित स्पिन-ऑफ पूरा होने के बाद, जीई हेल्थकेयर के शेयरों को नैस्डैक ग्लोबल सेलेक्ट मार्केट में “जीईएचसी” टिकर के तहत सूचीबद्ध किया जाएगा। नैस्डैक पर सूचीबद्ध होने से, जीई हेल्थकेयर एक्सचेंज को प्रोफाइल और ट्रैक रिकॉर्ड से विशेष रूप से स्वास्थ्यसेवा क्षेत्र में अभिनव, प्रौद्योगिकी के नेतृत्व वाली सार्वजनिक कंपनियों के लिए एक बाजार के रूप में लाभ मिलेगा।

जीई के चेयरमैन और सीईओ व जीई एयरोस्पेस के सीईओ एच. लॉरेंस कल्प जूनियर ने कहा, “आज का दिन जीई की तीन स्वतंत्र, लेज़र-केंद्रित कंपनियां बनने की योजना में महत्‍वपूर्ण उपलब्धि दर्शाता है। जीई के बहु-अरब-डॉलर के वैश्विक ब्रांड का लाभ उठाने से हमें अपने अंतिम बाजारों में प्रतिस्पर्धात्मक लाभ मिलता है, जिससे इन व्यवसायों को भविष्य में मजबूत होने में मदद मिलेगी। हल्के परिचालन और नवाचार की नींव पर निर्मित, ये ब्रांड एक ऐसी दुनिया के निर्माण के हमारे मिशन को जारी रखेंगे जो काम करती है और हमारे ग्राहकों को जीई में उनके महत्व की ताकत की याद दिलाती हैं। ”

जीई का इरादा 2023 की शुरुआत में जीई हेल्थकेयर के कर-मुक्त स्पिन-ऑफ को क्रियान्वित करने करने का है, इसके द्वारा एक स्वतंत्र कंपनी बनाई जा रही है जो रोगी के परिणामों में सुधार करने और गंभीर रोगी और नैदानिक चुनौतियों का समाधान करने के लिए सटीक स्वास्थ्य (प्रिसीशन हेल्‍थ) में नवाचार को बढ़ावा देता है। 100 से अधिक वर्षों के इतिहास पर निर्मित, जीई हेल्थकेयर नाम और मोनोग्राम सुरक्षा, गुणवत्ता, विश्वास और नवाचार के स्थायी बैज के रूप में कार्य करेगा। जीई हेल्थकेयर के लिए नया ब्रांड कलर “कम्पैशन पर्पल” है जो अधिक मानवता और गर्मजोशी को दर्शाता है और अधिक विशिष्टता प्राप्त करता है। कंपनी चार मिलियन से अधिक उत्पाद प्रतिष्ठानों और एक वर्ष में दो बिलियन से अधिक रोगी जांच के साथ सेवा प्रदाता और रोगी देखभाल में सबसे आगे बनी रहेगी।

2024 की शुरुआत में, जीई ने जीई के ऊर्जा व्यवसायों के पोर्टफोलियो, जीई वर्नोवा के कर-मुक्त पृथक्करण को निष्पादित करने की योजना बनाई है, जो अपने ग्राहकों के साथ मिलकर दुनिया की एक-तिहाई बिजली प्रदान करते हुए विश्वसनीय, किफायती और स्‍थायी ऊर्जा को आगे बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करता है। नया नाम “वर” (“वरदे’’ से निकला हुआ) और “वर्डैंट’’ का मिश्रण है, जो पृथ्वी के हरे और नीले के बारे में बताता है और “नोवा’’ लैटिन “नोवस’’ या “नए’’ से आता है, जो नए और निम्न कार्बन ऊर्जा के अभिनव युग को दर्शाता है, जिसे जीई वर्नोवा वितरित करने में मदद करेगा। ये विशेषताएं जीई वर्नोवा के नए “सदाबहार” ब्रांड रंग में भी परिलक्षित होती हैं। 7,000 से अधिक गैस टर्बाइनों और 400 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा उपकरणों के स्थापित आधार के साथ, जीई वर्नोवा का मोनोग्राम अपने ग्राहकों को गुणवत्ता, साझेदारी और सरलता प्रदान करने के लिए कंपनी की स्थायी प्रतिबद्धताओं की याद दिलाएगा।

इन नियोजित स्पिन-ऑफ के बाद, जीई एक विमानन-केंद्रित कंपनी होगी जिसका नाम होगा जीई एयरोस्पेस। 39,400 वाणिज्यिक और 26,200 सैन्य विमान इंजनों के स्थापित आधार के साथ, कंपनी उड़ान के भविष्य को आकार देते हुए एक ऐतिहासिक सुधार के माध्यम से उद्योग का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना जारी रखेगी। जीई मोनोग्राम, नया नाम, और नया “एटमॉस्फियर ब्लू” ब्रांड रंग- जो वातावरण की ऊपरी सीमाओं का प्रतिनिधित्व करता है- विमानन क्षेत्र में ब्रांड की मजबूत स्थिति को बनाए रखता है, जबकि एयरोस्पेस के क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा करने और आगे बढ़ने के लिए भविष्य की पीढ़ियों के लिए एक आत्मविश्वासपूर्ण रक्षा दृष्टिकोण स्थापित करता है। पृथक्‍करण के बाद, जीई एयरोस्पेस, जीई ट्रेडमार्क का मालिक होगा और दूसरी कंपनियों को दीर्घकालिक लाइसेंस प्रदान करेगा।

जीई के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी लिंडा बोफ ने कहा, “पिछले छह महीनों के दौरान, हम अपनी भविष्य की नियोजित कंपनियों के लिए जीई ब्रांड के आंतरिक मूल्य को समझने के लिए एक संपूर्ण, ग्राहक-नेतृत्व वाली प्रक्रिया में लगे हुए हैं। हजारों बातचीत से प्राप्त आंकड़ों और विश्लेषण के आधार पर, यह स्पष्ट हो गया कि जीई नाम और हमारा शताब्दी से अधिक पुराना मोनोग्राम नवाचार की विरासत, वैश्विक ग्राहकों के विश्वास का प्रतीक, हमारी टीम के लिए गर्व और भविष्य के लीडर्स के लिए एक प्रतिभा चुंबक का प्रतिनिधित्व करता है। हमें गर्व है कि ये भविष्य के व्यवसाय जीई के नवाचार के डीएनए पर निर्माण करने में सक्षम होंगे।”

तीन अलग-अलग कंपनियां बनाने से, प्रत्येक कंपनी को दीर्घकालिक विकास और मूल्य को बढ़ावा देने के लिए अधिक फोकस, अनुकूलित पूंजी आवंटन और रणनीतिक लचीलेपन से लाभ होगा।