दिल्ली, सितंबर, 2022.

भारत में सबसे तेजी से विकसित हो रहे माइक्रोफाइनेंस में से एक, लाइट माइक्रोफाइनेंस ने यूके की विकास वित्त संस्था एवं इम्पैक्ट इन्वेस्टर ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट की अगुवाई में सीरीज बी फंडिंग में 196 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी के तीनों मौजूदा निवेशकों, यानी नॉर्डिक माइक्रोफाइनेंस इनिशिएटिव, ट्रिपल जंप बीवी और इंकोफिन आईएम ने भी इस राउंड में भाग लिया।

लाइट के संस्थापक एवं एमडी, श्री दीपक अमीन कहते हैं: “ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट दुनिया के प्रमुख इम्पैक्ट इन्वेस्टर में से एक है। हमारी सीरीज बी फंडिंग का नेतृत्व ब्रिटिश इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट जैसे बड़े निवेशक ने किया, जिसकी वजह से लाइट अब निरंतर एवं तीव्र गति से विकास की राह पर आगे बढ़ चला है। इस मौके पर मैं एक बार फिर से अपने मौजूदा निवेशकों इंकोफिन आईएम, ट्रिपल जंप बीवी और नॉर्डिक माइक्रोफाइनेंस इनिशिएटिव का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने हम पर अपने भरोसे और विश्वास को कायम रखा है। मौजूदा निवेश सही मायने में लाइट की मजबूत जोखिम प्रबंधन, तथा टेक्नोलॉजी एवं इनोवेशन के लिए प्रतिबद्धता के साथ-साथ समावेशी विकास की दिशा में लोगों को भरोसेमंद तरीके से फाइनेंसिंग की सुविधा उपलब्ध कराने का परिणाम है।” इस फंडिंग से प्राप्त धनराशि का उपयोग नए राज्यों में भौगोलिक विस्तार के लिए किया जाएगा, जिसके लिए कंपनी के उत्पादों में विविधता लाने तथा टेक्नोलॉजी एवं डिजिटल पहल में लगातार निवेश किया जाएगा।

श्री दीपक ने आगे कहा, “भारत में वित्तीय सेवाओं की मांग लगातार बढ़ रही है, और देश के ग्रामीण इलाकों में तो खास तौर पर बढ़ रही है क्योंकि इन इलाकों में रहने वाले लोग महामारी के कारण अपने सामने आने वाली आर्थिक कठिनाइयों से उबरने की कोशिश कर रहे हैं, साथ ही वे धीरे-धीरे भारतीय अर्थव्यवस्था की मुख्यधारा में एकीकृत हो रहे हैं। हाल ही में भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन चुकी है, जिसका बड़ी तेजी से विकास हो रहा है। लाइट ने अपने ग्राहकों को सही समय पर और उच्च गुणवत्ता वाली वित्तीय सेवाएं प्रदान करके इस विकास की कहानी के प्रमुख स्तंभ बनने का लक्ष्य रखा है।”

लाइट के सह-संस्थापक एवं सीईओ, श्री राकेश कुमार ने कहा, “हमने बेहतर जोखिम प्रबंधन के साथ-साथ हमेशा ग्राहकों को सबसे ज्यादा अहमियत दी है, जिसकी वजह से कंपनी का अभूतपूर्व गति से विकास हुआ है। इसके अलावा, हमारी परिसंपत्ति की गुणवत्ता इस उद्योग जगत में सर्वश्रेष्ठ में से एक है जिसे हमने पिछली 16 तिमाहियों में लगातार बनाए रखा है।” उन्होंने आगे कहा कि कंपनी अपने फिनटेक उत्पादों का भी तेजी से विस्तार करेगी, जिसमें केवल-डिजिटल उत्पाद शामिल हैं और आने वाले वर्षों के लिए इसका रोडमैप भी तैयार किया जा चुका है।

लाइट के सह-संस्थापक एवं सीएफओ, श्री अविरल सैनी ने कहा, “हमारे ग्राहक उपयुक्त टेक्नोलॉजी को अपनाकर डिजिटल माध्यमों से अपनी मौजूदगी का विस्तार कर रहे हैं ।