Published On: Thu, Feb 11th, 2021

नारायणा हॉस्पिटल और जयपुर पुलिस का संयुक्त प्रयास, रहे हर महिला सुरक्षित

जयपुर, 11 फरवरी, 2021.

आज के दौर में जहां महिलाएं हर क्षेत्र में कामयाबी का परचम लहरा रहीं हैं वहीं हरेक स्तर पर महिला सुरक्षा का विषय भी बेहद अहम है। व्यापक स्तर पर महिलाओं को उनके अधिकारों से अवगत करवाने के उद्देश्य से नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर और जयपुर पुलिस के संयुक्त प्रयास से महिला सुरक्षा एवं सशक्तिकरण जागरुकता अभियान का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम 15 फरवरी 2021 तक चलेगा। कार्यक्रम की शुरुआत पुलिस कमिश्नर श्री आनंद श्रीवास्तव ने की और नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर की और से कार्यक्रम में डॉक्टर माला ऐरन, जोनल क्लिनिकल डायरेक्टर ने सहयोग किया। 15 दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में तकरीबन 8 लाख लोगों तक पहुँच सुनिश्चित की जायेगी, जो इस कार्यक्रम की सफलता का सूचक है।

जयपुर के अधिकतर कॉलेज, स्कूल, मार्किट, रोड और जयपुर से सटे इलाकों में इस कार्यक्रम का संचालन किया गया। निर्भया स्क्वाड एवं समस्त पुलिस उपायुक्त ने अपने अपने क्षेत्र से इस कार्यक्रम को आगे बढ़ाया। घरेलू हिंसा और कार्यस्थल पर शोषण ऐसे विषय हैं जिनसे आज के दौर में भी स्त्रियों को सामना करना पड़ता है। ऐसे में इस विषय पर संगोष्ठियों का आयोजन किया गया साथ ही इस संदर्भ में समाज के हरेक तबके तक जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए मजदूर संघ के लोगों के साथ मिलकर भी संगोष्ठियाँ की गईं और रैली भी निकाली गईं। साथ ही महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी इन अधिकारों व कानूनों के बारे में अवगत करवाने का प्रयास किया गया, ताकि महिलाओं के मुद्दों के प्रति स्त्री पुरुष दोनों में संवेदनशीलता का प्रसार हो सके।


कार्यस्थल पर स्त्रियों को बराबरी के अधिकार और कार्यक्रम की कामयाबी पर अपने विचार व्यक्त करते हुए  डॉ. माला ऐरन, जोनल क्लिनिकल डायरेक्टर, नारायणा मल्टीस्पेशियलिटी हॉस्पिटल, जयपुर ने कहा कि, नारायणा हॉस्पिटल कार्यस्थल पर अपने कर्मचारियों और उनके अधिकारों के प्रति हमेशा से संवेदनशील रहा है। हॉस्पिटल के कार्यस्थल में विभिन्न कार्यों के नेतृत्व में स्त्रियाँ भी बराबरी से अग्रणी भूमिका निभा रहीं हैं। इसके अलावा कार्यस्थल पर शोषण के विरोध में हॉस्पिटल में कमेटी का गठन किया गया है जो ऐसे मामलों का निष्पक्ष रूप से निपटारा करती है। कार्यस्थल एवं समाज के हर क्षेत्र को स्त्रियों के लिए सहज बनाना हम सभी का फ़र्ज़ है, ताकि उनको अपनी प्रतिभा प्रदर्शन की राह में किसी बाधा का सामना न करना पड़े। मुझे उम्मीद है कि यह कार्यक्रम लोगों तक इन मुद्दों के प्रति और भी संवेदनशीलता का प्रसार करेगा।

Live Updates COVID-19 CASES