राष्ट्रहित के मुद्दों पर एकजुट हो हिन्दू समाज : डॉ. शैलेन्द्र

दौसा, जून 03, 2022.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ जयपुर प्रान्त का 15 दिवसीय घोष प्रशिक्षण वर्ग बुधवार को शहर के गेटोलाव रोड स्थित माध्यमिक आदर्श विद्या मंदिर में संपन्न हुआ। समापन समारोह को संबोधित करते हुए संघ के प्रांत प्रचारक डॉ. शैलेंद्र ने कहा समाज में सब जगह अच्छे लोगों की आवश्यकता है, लेकिन इसके लिए कोई फैक्ट्री तो है नहीं, ऐसे में प्राचीनकाल में गुरुकुल तथा वर्तमान समय में संघ में स्वयंसेवकों को सामूहिक प्रशिक्षण दिया जाता है। संघ से संस्कार लेकर आज अनेकों स्वयंसेवक समाज जीवन के विभिन्न क्षेत्रों में कार्य कर रहे हैं।


उन्होंने कहा 1925 में संघ की स्थापना के लेकर पूरे देश समेत विदेशों में भी संघ कार्य का विस्तार हुआ है। कोरोना के दौरान स्वयंसेवकों ने विभिन्न माध्यमों से  सेवा के कार्य किए हैं। पलायन करने वाले मजदूर वर्ग के लिए रास्ते में भोजन, पानी समेत चिकित्सा सुविधाओं के भी बंदोबस्त किए। प्रांत प्रचारक ने कहा कि अयोध्या में भगवान श्रीराम के मंदिर निर्माण के लिए समाज के प्रत्येक वर्ग ने बढ़-चढ़कर सहयोग दिया। ऐसे में हमारे जीवन का यह सौभाग्य है कि हमारी आंखों के सामने अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है।

यह सब समाज जागरण से ही संभव हो सका है। इसलिए हम सबको राष्ट्र हित के विषयों को लेकर एकजुटता के साथ काम करना चाहिए। पलायन के मुद्दे पर उन्होंने कहा आज भारत के 9 राज्यों में हिंदू अल्पसंख्यक हो गए हैं, ऐसे में विपत्तियों का डटकर सामना करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *