वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन ने राष्ट्रीय डिजाइन गुरु दिवस का आयोजन किया, प्रोफेसर जतिन भट्ट को सम्मानित किया

सोनीपत, नवंबर, 2021.

डिजाइन के क्षेत्र में अपने मानकों को ध्यान में रखते हुए, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन (डब्ल्यूयूडी) ने डिजाइन गुरु के रूप में प्रसिद्ध डिजाइनर, शिक्षक और प्रो वाइस चांसलर – प्रोफसर जतिन भट्ट को सम्मानित कर डब्ल्यूयूडी परिसर में राष्ट्रीय डिजाइन गुरु दिवस मनाया।

डिजाइन के क्षेत्र में उनके विविध योगदान के लिए और युवा डिजाइनरों की कई पीढ़ियों को तैयार करने में मदद करने के लिए, प्रोफेसर जतिन भट्ट को 2021 के लिए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन द्वारा डिज़ाइन गुरु की उपाधि से सम्मानित किया गया। इस आयोजन के तहत प्रो. भट्ट द्वारा “डिजाइन व्यवहार एवं शिक्षा में व्यक्तिगत विशिष्टता” विषय पर एक स्मारक व्याख्यान भी दिया गया।

इस श्रद्धेय दिवस पर खुद को व्यक्त करते हुए, वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ़ डिज़ाइन के कुलपति डॉ. संजय गुप्ता ने कहा, “हमारे लिए राष्ट्रीय डिज़ाइन गुरु दिवस इस क्षेत्र में उनके योगदान के लिए डिज़ाइन शिक्षा के जनकों को सम्मानित करने के बारे में है। डिजाइन में शिक्षा प्रदान करते समय हम खुद को अनुशासन के प्रचारक के रूप में भी देखते हैं; वास्तव में हम इस क्षेत्र की लगातार बदलती प्रकृति और बदलती दुनिया में इसकी प्रासंगिकता में विश्वास करते हैं। यह मुझे यह देखना उत्साहित करता है कि कैसे एक मुख्यधारा के विषय के रूप में डिजाइन दिन-ब-दिन लोकप्रिय होता जा रहा है और बड़ी संख्या में छात्र व्यापक दायरे और रचनात्मक नौकरी के अवसरों के लिए इसकी ओर बढ़ रहे हैं। मैं डिजाइन शिक्षा को विभिन्न विषयक बनाने और जुनून और उत्साह रखने वालों के लिए उपलब्ध कराने के लिए जिम्मेदार महसूस करता हूं। डिजाइन सभी क्षेत्रों, उद्योगों और क्षेत्रों में एक बाध्य अनुशासन बन गया है, यह अपने आप में एक कहानी है। इस प्रकार हमारे लिए पहली पीढ़ी के डिजाइन गुरुओं को इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मान्यता देना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। मैं अपने साथ निफ्ट में अपने पूर्व सहयोगी और एक प्रसिद्ध शिक्षाविद – प्रो. जतिन भट्ट को पाकर भाग्यशाली महसूस करता हूं। यह एक ऐसा नाम है जिसने अपने विशाल करियर में डिजाइन के क्षेत्र में आवश्यक बारीकियों को तराशा है और उस ज्ञान को युवा पीढ़ियों के लिए उपलब्ध कराया है।”

इस अवसर पर प्रो. जतिन भट्ट ने कहा, “यहां विश्वविद्यालय में मुझे जो प्यार और सम्मान मिला है, उससे मैं बेहद खुश हूं। मैं यहां के छात्रों में उनके द्वारा उठाए गए प्रश्नों के माध्यम से जोश और उत्साह देखता हूं! इसके अलावा, मैं डिजाइन बिरादरी में उनके अविश्वसनीय योगदान और सभी विषयों में विषय के प्रति जुनून को बढ़ावा देने के लिए वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन को बधाई देता हूं। विभिन्न विषयक शिक्षा के रूप में डिजाइन पर उनका जोर प्रशंसनीय है क्योंकि डिजाइन वह है जिसका भविष्य इंतजार कर रहा है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published.