स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर पारस जेके अस्पताल ने उपलब्ध करवाईं मुफ्त कोविड वैक्सीन

उदयपुर, अगस्त 2021.

स्वतंत्रता दिवस मनाने का सही अर्थ है देश के हित में अपना योगदान देना। कोविड महामारी के दौर में देश ने जिस संकट का सामना किया है उससे लड़ने के लिए भी ऐसी ही भावनाओं की अहम भूमिका है। देश के प्रति अपने इस कर्त्तव्य को समझते हुए स्वतंत्रता दिवस के सुअवसर पर उदयपुर के पारस जेके अस्पताल ने समाज के सभी तबकों के लिए मुफ्त कोविड वैक्सीन का आयोजन किया। वैक्सीन देने का समय सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे का रखा गया। पारस जेके अस्पताल के मुफ्त वैक्सीन देने के इस प्रयास से 167 लोग लाभान्वित हुए।

श्री विश्वजीत कुमार, फैसिलिटी डायरेक्टर, पारस जेके अस्पताल ने कहा कि, “कोविड महामारी के दौर में भी देश की एकता और अखंडता ने सभी देशवासियों का हौसला कायम रखा है और इस महामारी के खिलाफ संघर्ष में मदद की है। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने वर्षों के संघर्ष किया ताकि हमारी आजाद मुल्क़ में सांस ले सके, हमने उनके संघर्षों को ज़ाया नहीं जाने देना चाहिए और इस आज़ाद देश की हिफाज़त के लिए हर संभव प्रयास करना चाहिए। उनकी लड़ाई देश के दुश्मनों से थी, हमारी लड़ाई इस कोविड संक्रमण से है जिसके कारण देश को बहुत बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ा है, बड़े पैमाने पर लोगों ने अपनों को खोया है। इस दौरान वंचित तबके के लोगों को हुआ नुक्सान तो हमारी कल्पना से भी परे है। साथ ही अभी के दौर में कोविड सम्बंधित नियमों का पालन और वैक्सीन कोविड के खिलाफ संघर्ष में सबसे ज़रूरी हथियार हैं। हमें उम्मीद है हमारे मुफ्त वैक्सीन देने के इस प्रयास से बड़े पैमाने पर लोगों को मदद मिलेगी साथ ही उनका कोविड संक्रमण की गंभीरता से बचाव सुनिश्चित होगा। सरकार के निर्देशानुसार सभी को जल्द से जल्द वैक्सीन लगवानी चाहिए ताकि हमें देश को इस संक्रमण से मुक्त करवाने में मदद मिल सके।“

कोविड संक्रमण एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति में बहुत तेज़ी से फैलता है और यही इसका सबसे बड़ा नुकसानदायक पक्ष रहा है। ऐसे में कोविड वैक्सीन की मदद से केवल वैक्सीन लाभार्थी ही नहीं बल्कि उसके आस पास के लोगों में भी संक्रमण की गंभीरता से बचाव में मदद सुनिश्चित होती है। इसलिए वक़्त की ज़रूरत है समाज के हरेक तबके तक वैक्सीन की पहुँच सुनिश्चित की जाए ताकि इस महामारी से जल्द से जल्द निपटने में मदद मिले। इसके अलावा कोविड महामारी के आते ही देश ने बहुत बड़े पैमाने पर आर्थिक नुक्सान का सामना किया है और अभी के दौर में संक्रमण से बचाव के लिए अधिक से अधिक लोगों को वैक्सीन लगाना बेहद ज़रूरी है। इन सभी पहलुओं को देखते हुए स्वतंत्रता दिवस के मौके पर मुफ्त वैक्सीन देने का पारस जेके अस्पताल का यह प्रयास बेहद सराहनीय है।

Related Articles

Live Updates COVID-19 CASES