• September 24, 2021

जयपुर,30 अगस्त, 2019: जयपुर आधारित स्टार्टअप फ्लीका इंडिया, जो आर्टिफीशिअल इंटेलिजेंस द्वारा कमर्शियल बस एवं ट्रक्स के लिए टायर सेवाएं प्रदान करता है ने हाल ही में 52 विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देके रोजगार के अवसर प्रदान किए। इसी वर्ष मार्च में भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के साथ हुए समझौते के तहत, फ्लीका इंडिया ने मैकेनिकल विषय में बीवॉक कर रहे छात्रों को लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के आधार पर , भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी के 6 व अन्य कॉलेजों से विधार्थियों का चयन कर उन्हें टायर रखरखाव सेवाओं के उभरते हुए क्षेत्र में प्रासंगिक तकनीक का प्रशिक्षण प्रदान किया। फ्लीका इंडिया ने , उद्यमशीलता की आकांक्षा रखने वाले छात्रों को खुद का फ्लीका सेंटर स्थापित करने के लिए प्रेरित किया एवं फ्लीका सेंटर स्थापित करने के लिए बुनियादी सहायता देने का एलान किया।

फ्लीका इंडिया के फाउंडर श्री टीकमचंद जैन ने बताया की, “6 माह पूर्व स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी बीएसडीयू के साथ हुई साझेदारी के तहत , हमने छात्रों को 15 दिन का ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण दिया जिसमंे क्लासरूम व फील्ड ट्रेनिंग देने के बाद रोजगार प्रदान किया। प्रशिक्षण के बाद हमने इन विद्यार्थियों की इच्छानुसार फील्ड और ऑफिस जॉब की जिम्मेदारी दी जिसमें शुरुवाती पैकेज 2 से 2.5 लाख प्रति वर्ष तय किया गया है। इसके अलावा, हम उन छात्रों को हर संभव सहायता प्रदान करने की कोशिश करेंगे जो अपने मूल स्थानों पर फ्लीका सेंटर के माध्यम से टायर प्रबंधन सेवाएं शुरू करने की इच्छा रखते हैं। “

फ्लीका इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के बारे मेः

राजस्थान सरकार की आईस्टार्ट पहल से पहचाने जाने वाले, जयपुर स्थित स्टार्ट-अप फ्लीका इंडिया इंटरनेट ऑफ थिंग्स और आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस आधारित टायर मैनेजमेंट सेवाएं प्रदान करता है। कंपनी ने टायरों का निरीक्षण, विश्लेषण, नवीनीकरण और रीट्रेडिंग करके लॉजिस्टिक्स बाजार में अपनी एक खास पहचान बनाई है। वर्तमान में फ्लीका 15 शहरों को कवर करते हुए 8 राज्यों में काम करती है। वर्तमान में दिल्ली एनसीआर, शाहपुरा, अहमदाबाद, सूरत, उदयपुर, जयपुर, भीलवाड़ा, गांधीनगर, कच्छ और अन्य स्थानों के राजमार्गों पर 50 से अधिक फ्लीका सेंटर चालू हैं। कंपनी की योजना भारत भर में प्रत्येक 100 – 200 किलोमीटर पर फ्लीका सेंटर स्थापित करने की है जहां वे बुनियादी वाहन जांच जैसे अलाइंमेंट, धुलाई, टायर दबाव, चालक के लिए सुविधाएं, सुरक्षित वाहन पार्किंग आदि प्रदान करेंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES