Published On: Wed, Jul 1st, 2020

IIT मद्रास ने लॉन्च किए BSC का ये प्रोग्राम, बिना JEE के होगा दाख‍िला

New Delhi, July 01, 2020.

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास भारत का सर्वश्रेष्ठ भारतीय संस्थान है. इसने डेटा विज्ञान और प्रोग्रामिंग में एक ऑनलाइन डिप्लोमा और बीएससी कार्यक्रम शुरू किया है. ये पाठ्यक्रम ऑनलाइन पढ़ाया जाएगा, जबकि परीक्षा सहित इसका मूल्यांकन ऑफलाइन मोड में किया जाएगा. पाठ्यक्रम की कोई आयु सीमा नहीं है और 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र भी इसमें दाखिला ले सकते हैं.

आईआईटी मद्रास के निदेशक भास्कर राममूर्ति ने कहा कि इन पाठ्यक्रमों के माध्यम से संस्थान का लक्ष्य बड़ी संख्या में छात्रों तक पहुंचना है. इस पाठ्यक्रम के जरिये प्रमाणपत्र, डिप्लोमा और डिग्री प्राप्त कर सकते हैं. 12वीं कक्षा पूरा करने के बाद छात्रों को एक फाउंडेशन कोर्स करना होगा, जबकि जिनके पास कॉलेज स्तर की डिग्री है, वे सीधे डिप्लोमा स्तर पर दाखिला ले सकते हैं.

कोर्स में शामिल होने के इच्छुक छात्र वेबसाइट oniltegree.iitm.ac.in पर ऐसा कर सकते हैं. छात्र फाउंडेशन स्तर के इस पाठ्यक्रम को पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र लेते हैं. एक साल के बाद 1 डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं, तीन साल पूरा करने पर एक डिग्री प्रदान की जाएगी. पाठ्यक्रम को 6 सेमेस्टर में विभाजित किया गया है.

आईआईटी का दावा है कि पाठ्यक्रम कार्पोरेट की मदद से बनाया गया है. प्रथम वर्ष के छात्र प्रोग्रामिंग और डेटा साइंस की मूल बातें सीखेंगे. अंतिम चरण में छात्रों को स्पेशलाइजेशन के बारे में सीखना होगा तीन साल के अंत तक बीएससी की डिग्री प्रदान की जाएगी.

Live Updates COVID-19 CASES