• September 25, 2021

जयपुर, सितम्बर 02, 2021.

एक मां को खुद की सेहत का भी ध्यान रखना चाहिए, इसी बात को ध्यान में रखते हुए मलाइका अरोड़ा ने सभी माँ  को ये तीन आसान करने के लिए प्रेरित किया है ।

1. वृक्षासन – Vrikshasana
Malaika Arora ने बताया कि हर मां वृक्षासन का अभ्यास करने से शरीर का पोस्चर और बैलेंस सुधार सकती है. यह शरीर के साथ मानसिक रूप से भी स्वस्थ बनाता है. वृक्षासन करने के लिए सीधी खड़ी हो जाएं. इसके बाद अपना दायां पैर मोड़कर दायां तलवा बाएं घुटने के पास टिका लें और शरीर का संतुलन बनाने की कोशिश करें. जब संतुलन बन जाए, तो गहरी सांस लेती हुई हाथों को सिर के ऊपर ले जाकर नमस्ते मुद्रा में बनाइए. इसी तरह कुछ देर बनी रहें.

2. त्रिकोणासन – Trikonasana (Yoga for mother’s health)
त्रिकोणासन का अभ्यास स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए लाभदायक है. क्योंकि, यह रीढ़ की हड्डी को मजबूत बनाता है. सबसे पहले अपने पैरों को कमर से थोड़ा ज्यादा खोलकर खड़ी हो जाइए. अब दाएं पंजे को बाहर की तरफ घुमाएं. इसके बाद हाथों को दोनों तरफ फैला लें और सांस छोड़ते हुए कमर से दाएं पैर की तरफ झुकें. दाएं हाथ को दायीं एड़ी तक छूने की कोशिश करें और सिर को बाएं हाथ की तरफ आसमान की ओर रखें. इसके बाद सांस लेते हुए ऊपर आ जाएं और फिर दूसरी तरफ से भी ऐसा करें.

3. उत्कटासन – Utkatasana
उत्कटासन करने से महिलाएं खासतौर से कमर के साथ पूरे शरीर की स्ट्रेंथ बढ़ा सकती हैं. वहीं, इससे कंधों की अकड़न भी दूर की जा सकती है. उत्कटासन करने के लिए थोड़ा-सा पैर खोलकर खड़ी हो जाएं. शरीर को सीधा रखें और दोनों हाथों को सामने की तरफ फैला लें और हथेलियों को जमीन की तरफ रखें. अब कमर और गर्दन को सीधा रखते हुए घुटनों को मोड़ते हुए कूल्हों को घुटनों के बराबर ले जाएं. इस अवस्था में आपकी मुद्रा ऐसी होगी, जैसे आप किसी कुर्सी पर बैठी हैं. इसी स्थिति में कुछ देर रहें और थक जाने पर जमीन पर लेटकर आराम करें.

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