• October 18, 2021

New Delhi, July 02, 2020.

नेशनल काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (NCERT) ने सीधी भर्ती निकाली है। इस भर्ती के तहत टीचिंग और नॉन टीचिंग पदों पर नियुक्ति की जाएगी। फिलहाल NCERT ने भर्ती प्रक्रिया के तहत आवेदन मांगे हैं और आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी NCERT की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। याद रखें आवेदन की आखिरी तारीख 3 अगस्त 2020 है।

NCERT ने अपने यहां टीचिंग और नॉन टीचिंग के 266 पदों के लिए वैकेंसी जारी की हैं। ये सीधी भर्ती होगी और चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। कुल 266 पदों में से 263 पद टीचिंग के हैं, जबकि 3 पद नॉन टीचिंग के हैं। टीचिंग के 263 पदों में 142 पद असिस्टेंट प्रोफेसर, 83 असोसिएट प्रोफेसर, 38 प्रोफेसर के हैं, जबकि नॉन टीचिंग में 2 असिस्टेंट लाइब्रेरियन और 1 पद लाइब्रेरियन का है।

NCERT Recruitment 2020: शैक्षणिक योग्यता

असिस्टेंट प्रोफेसर/असोसिएट प्रोफेसर/प्रोफेसर – अभ्यर्थी के पास संबंधित क्षेत्र में पोस्ट ग्रेजुएशन और पीएचडी की डिग्री होना अनिवार्य है।

लाइब्रेरियन – लाइब्रेरी साइंस/इंफोर्मेशन साइंस/डॉमेंटेशन साइंस में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री होना अनिवार्य है। साथ ही कम से कम 10 साल का अनुभव होना जरुरी।

असिस्टेंट लाइब्रेरियन – लाइब्रेरी साइंस/इंफोर्मेशन साइंस/डॉमेंटेशन साइंस में कम से कम 55% अंकों के साथ मास्टर डिग्री। संबंधित विषय में नेट भी जरुरी।

आवेदन शुल्क

सामान्य और ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को 1000 रुपए आवेदन शुल्क के रुप में जमा कराना होगा, वहीं SC/ST और दिव्यांग वर्ग के अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं जमा करना होगा। उनके लिए ये प्रक्रिया निशुल्क है। चूंकि ये सीधी भर्ती है लिहाजा उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा। फिलहाल आवेदन में योग्यता के आवेदन के आधार पर अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा और फिर उन्हें इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

Related Articles

Live Updates COVID-19 CASES