Published On: Mon, Jul 6th, 2020

Sovereign Gold Bond Scheme का सब्सक्रिप्शन आज से, सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका

New Delhi, July 06, 2020.

सोने के प्रॅति भारतीयों की दीवानगी किसी से छिपी नहीं है लेकिन कोरोना काल में इसकी चमक और बढ़ गई है। शेयर बाजारों में भारी उथल-पुथल और एफडी तथा छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर घटने से निवेशक एक बार फिर से सोने का रुख कर रहे है। यही वजह है कि इसकी कीमत नए रेकॉर्ड बना रही है। अगर आप सस्ता सोना खरीदना चाहते हैं तो आपके पास गोल्डन चांस हैं। सरकार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (Sovereign gold Bond Scheme) के तहत आज से सस्ते में सोना बेचने जा रही है।

ऑनलाइन गोल्ड बांड खरीदने वालों को 50 रुपये प्रति ग्राम की अतिरिक्त छूट मिलेगी। आप अगर पिछले चरण में सोने में निवेश करने से चूक गए थे तो इस बार मौका मत गंवाइए। सरकारी गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2020-21 सीरीज-4 का सब्सक्रिप्शन आज से खुलेगा और 10 जुलाई को बंद हो जाएगा। आरबीआई ने अप्रैल में घोषणा की थी कि सरकार अप्रैल, 2020 से सितंबर तक छह किस्तों में सरकारी गोल्ड बॉन्ड जारी करेगी।

आरबीआई ये बॉन्ड भारत सरकार की तरफ से जारी करेगा। सरकारी गोल्ड बॉन्ड के लिए इश्यू प्राइस भी 4,852 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है। इससे पहले, 8 से 12 जून के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए इश्यू प्राइस 4,677 रुपये प्रति ग्राम था। रिजर्व बैंक का कहना है कि इश्यू प्राइस सब्सक्रिप्शन से पहले वाले हफ्ते के अंतिम तीन कार्य दिवस के लिए IBJA की तरफ से जारी 999 प्योरिटी वाले सोने के क्लोजिंग प्राइस के सिंपल एवरेज से रुपये में तय होगा।

Live Updates COVID-19 CASES