• September 27, 2021

Jaipur, April 19, 2021.

वर्ल्ड लिवर डे, दुनिया भर में हर साल 19 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन लिवर से संबंधित समस्याओं और बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

हर साल 19 अप्रैल वर्ल्ड लिवर डे के अवसर पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कार्यक्रमों, अभियानों और रैलियों का आयोजन किया जाता है। जिससे लोग इसकी देखभाल पर ध्यान दें। यह दिन लोगों को लिवर की कार्य प्रणाली के बारे में शिक्षित करता है और इसके संबंध में छोटी और बड़ी समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करता है। इस दिन का उद्देश्य लिवर से जुड़ी समस्याओं के बारे में जागरूकता फैलाना है।

मस्तिष्क के बाद लिवर को शरीर के सबसे जटिल अंग के रूप में जाना जाता है। यह पाचन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दवा सहित आप जो कुछ भी खाते या पीते हैं, वह लिवर से होकर गुजरता है।

1. कम पानी पीना या गलत समय पर पीना

पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है और लिवर को चोट पहुंचाने से रोकता है। उचित जलयोजन रक्त को पतला बनाता है। इसलिए, लिवर के लिए रक्त को फ़िल्टर करना और विषाक्त पदार्थों को निकालना आसान होता है। कई लोग भोजन के तुरंत पहले पानी पी लेते हैं।

जबकि कुछ लोग भोजन के दौरान बार-बार पानी पीते हैं। ऐसा करना लिवर की कार्यप्रणाली को प्रभावित करता है। इसलिए पानी खूब पिएं, लेकिन भोजन के दौरान नहीं!

2. ज्यादा चीनी का सेवन करना

चीनी सीधे लिवर को नुकसान पहुंचाती है। चीनी शराब की तरह विषाक्त है और कोकीन की तुलना में ज्यादा एडिक्टिव है। फ्रुक्टोज यानि सफेद चीनी (उर्फ, रिफाइंड शुगर) या कॉर्न सिरप किसी भी खुराक में लीवर द्वारा सहन नहीं किया जाता है।

इन शर्करा को वसा में बदल दिया जाता है और अंततः यह लिवर रोग का कारण बनता है। इसलिए फल, सब्जी, नारियल चीनी जैसी प्राकृतिक शर्करा का इस्तेमाल करें। आपका लिवर स्वाभाविक रूप से इस चीनी को पचाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

3. नमक का अधिक सेवन

बहुत अधिक नमक का सेवन आपके लिवर की मुख्य आर्टरी में रक्तचाप को बढ़ाता है, जिससे अंततः लिवर डिजीज हो सकती है। प्रति दिन 2,300 मिलीग्राम के बराबर नमक यानि 1 चम्मच से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए।

नमक का उपयोग करने के बजाय, अपने भोजन को मसालों के साथ पकाने की कोशिश करें। यह भी जान लें कि ज्यादातर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड और प्री-पैकेज्ड रेडीमेड फूड, बेक्ड सामान और ब्रेड में अक्सर ज्यादा नमक होता है।

4. शराब पीना

जब हम शराब का सेवन करते हैं, तो लिवर शराब को एक कम विषाक्त पदार्थ में परिवर्तित करने के लिए अपनी ऊर्जा को बदल देता है। जिससे यह अन्य महत्वपूर्ण कार्यों को करने के लिए कमज़ोर हो जाता है। हालांकि, मॉडरेशन में शराब पीना लिवर की रक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। तो, ऐसे में भोजन के साथ शराब पीना खाली शराब पीने से अधिक सुरक्षित है।

5. ज्यादा मात्रा में ट्रांस फैट खाना

ट्रांस फैट एक मैन मेड फैट है, जो अक्सर फास्ट फूड, प्रोसेस्ड और प्री-पैकेज्ड रेडीमेड फूड्स (यानी, रेडी-मेड बेक्‍ड गुड्स, चिप्स, अनाज, ग्रेनोला और प्रोटीन बार) में पाए जाते हैं। समय के साथ-साथ ट्रांस वसा के नियमित सेवन से लिवर की कोशिकाओं में बहुत अधिक वसा होती है।

लिवर की कोशिकाएं सूजने लगती हैं, जिससे लिवर टिशू सख्त और दाग़दार हो जाते हैं। इसलिए, कुछ खरीदने से पहले लेबल की जांच करें। यहां तक ​​कि अगर यह ट्रांस वसा का “0” ग्राम लिखा है, तो भी इसमें थोड़ी मात्रा हो सकती है।

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